Exclusive Content:

चले थे स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने, एक ऐप के चक्कर में गंवा बैठे 5 करोड़, भूलकर भी आप ना करें ये गलती


नई दिल्ली. भारत में ऑनलाइन स्टॉक निवेश घोटाले बड़े पैमाने पर हो रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में देशभर में सैकड़ों लोग इन घोटालों का शिकार हुए हैं और उन्हें लाखों का नुकसान हुआ है. हाल के एक मामले में, बेंगलुरू के जयनगर में एक व्यापारी के साथ साइबर अपराध की बड़ी घटना हो गई, जिससे उन्हें 5.2 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. व्यापारी की उम्र 52 साल है. ये स्टॉक मार्केट के लिए नए थे. अज्ञात ठगों द्वारा इन्हें एक फर्जी ऐप डाउनलोड करने और हाई-रिटर्न इन्वेस्टमेंट की आड़ में पैसे ट्रांसफर करने का झांसा दिया गया और ठगी कर ली गई.

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित की मुश्किलें कथित तौर पर 11 मार्च को शुरू हुईं जब उसे शेयर बाजार में आकर्षक रिटर्न का वादा करने वाला एक वॉट्सऐप मैसेज मिला. मैसेज में एक लिंक शामिल था जिसके जरिए उन्हें ‘bys-app.com’ से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया था. शुरुआत में, उन्होंने मैसेज को नजरअंदाज कर दिया और दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं किया, लेकिन बाद में उन्हें ‘Y-5 Ever Core Financial Leader’ नाम के एक वॉट्सऐफ ग्रुप में जोड़ा गया, जिसमें लगभग 160 सदस्य थे. पीड़ित व्यापारी इसे इग्नोर करते रहे.

ये भी पढ़ें: 15000 रु से कम दाम में 8GB रैम मिलना मुश्किल, चार्जिंग स्पीड एकदम रॉकेट जैसी! सेल्फी से होगी जनता खुश!

हालांकि, जब पीड़ित की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. इसके बाद स्कैमर्स ने उन्हें अननोन नंबरों से लगातार कॉल करके दिए गए लिंक के जरिए ऐप डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट करने लगे. शुरू में पीड़ित झिझकते रहे, लेकिन वे इस सच मान बैठे. एक बार जब उन्होंने ऐप डाउनलोड किया, तो ठगों ने उन्हें निवेश के विभिन्न अवसर और पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई खाते पेश किए. उन्होंने पीड़ित को आश्वासन दिया कि इन फंडों को शेयर बाजार में निवेश किया जा रहा है. हालांकि, ये सभी खाते धोखेबाजों द्वारा नियंत्रित थे और ‘निवेश’ पीड़ित के पैसे चुराने की एक चाल से ज्यादा कुछ नहीं थे.

2 अप्रैल तक, घोटालेबाजों के झूठे आश्वासनों से आश्वस्त होकर, पीड़ित ने लगभग रुपये ट्रांसफर कर दिए. लेकिन जब उन्होंने आगे के व्यापार के लिए अपने कथित मुनाफे में से या मूल निवेश का एक हिस्सा निकालने का प्रयास किया, तो घोटालेबाजों ने इनकार कर दिया. आखिरकार, पीड़ित को एहसास हुआ कि यह सब सिर्फ एक घोटाला था. बाद में, उन्होंने FIR और आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया और फिलहाल अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं. ऐसे में हमेशा सावधानी बरतना चाहिए और अनअधिकृत सोर्सेज के ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Whatsapp, WhatsApp Features



Source link

Latest

Newsletter

Don't miss

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here